Teachers’ Day 2021: जानें क्यों महत्वपूर्ण है ये दिन

Teachers’ Day 2021: शिक्षक हमारे जीवन में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं. उनके योगदान को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता. वे हमेशा हमें सही रास्ता दिखाने की कोशिश करते हैं. उन्हें श्रद्धांजलि देने का शिक्षक दिवस मनाने से बेहतर कोई तरीका नहीं है. इसके लिए हर साल 5 सितंबर को डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता है.

Teachers' Day 2021

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन महान शिक्षक होने के साथ साथ भारत के पहले उपराष्ट्रपति और देश के दूसरे राष्ट्रपति भी थे. हम 5 सितंबर को डॉ राधाकृष्णन और देश के सभी शिक्षकों को श्रद्धांजलि देने के लिए एक दिन के रूप में मनाते हैं जो छात्रों को सीखने में मदद करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं.

Teachers’ Day 2021: शिक्षक दिवस का महत्व

डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन एक प्रोफेसर, दार्शनिक और नौकरशाह थे. उनको उनके छात्रों को बहुत सम्मान दिया. जब राधाकृष्णन भारत के राष्ट्रपति थे, तो उनके छात्रों और दोस्तों ने एक बार उनसे अनुरोध किया था कि वे उन्हें अपना जन्मदिन मनाने की अनुमति दें. हालाँकि, डॉ राधाकृष्णन, जो हमेशा सिद्धांतों के व्यक्ति रहे हैं, ने उन्हें अपने जन्मदिन के रूप में नहीं, बल्कि शिक्षक दिवस के रूप में मनाने के लिए कहा. तब से, भारत डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जा रहा है. वह सभी शिक्षकों और छात्रों के लिए एक सदाबहार प्रेरणा बने.

Teachers’ Day 2021: टिप्पणियाँ

NDTV के अनुसार शिक्षक दिवस का महत्व हमें अपने जीवन में शिक्षकों और शिक्षकों के महत्व की याद दिलाने में निहित है. यह हमारे द्वारा सीखी गई हर चीज के लिए आभारी होने और हमारे जीवन में शिक्षकों के योगदान को संजोने का दिन है.

ट्रेंडिंग न्यूज,  सरकारी नौकरी और सरकारी रिजल्ट, आईपीएल 2021, टी20 विश्वकप 2021, टेक न्यूज और हेल्थ न्यूज के लिए Oxygen Pillow News के साथ बने रहें।

Leave a Comment