UTET Notification 2021: उत्तराखंड टीईटी का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली. UTET Notification 2021:  राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने उत्तराखंड टीईटी (UTET 2021) के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. ये नोटिफिकेशन उत्तराखंड टीईटी पेपर- I और उत्तराखंड टीईटी पेपर- II (UTET Notification 2021) के लिए आधिकारिक साइट पर जारी की गई है. हमने यूटीईटी नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए लिंक नीचे दिया है. यूटीईटी परीक्षा 26 नवंबर 2021 को होगी. जबकि आप 1 सितंबर 2021 से 30 सितंबर 2021 तक आवेदन कर सकते हैं.

UTET-Notification-2021

UTET Detail Notification 2021 – Check Here
UTET 2021 Apply Online Link- Apply Now

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (UBSE) हर साल उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (UTET) 2021 आयोजित करता है. यह राज्य स्तरीय शिक्षक की प्रवेश परीक्षा है. जो उम्मीदवार शिक्षण के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, वे इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. उत्तराखंड के सरकारी स्कूलों में क्लास 1 से क्लास 8 के लिए शिक्षक पदों के लिए अर्हता पाने के इच्छुक उम्मीदवारों को इस परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा. उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) 2021 में लिखित परीक्षा के दो स्तर शामिल हैं. जिसमें प्राथमिक स्तर के स्कूल शिक्षकों पेपर- I (क्लास 1 से 5 तक), और पेपर- II प्राथमिक स्तर के स्कूल शिक्षकों (क्लास V-VIII) के लिए है. क्लास I-VII के लिए शिक्षक पद के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार पेपर- I और पेपर- II दोनों के लिए नामांकन कर सकते हैं.

UTET भर्ती प्रक्रिया को राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (NCTE) द्वारा तैयार किए गए नियमों और विनियमों के अनुसार कराया जाएगा. उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) 2021 के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को सभी परीक्षा विवरण, जैसे परीक्षा तिथियां, पात्रता मानदंड, पाठ्यक्रम, प्रवेश पत्र और परीक्षा पैटर्न नीचे मिलेगा.

UTET Notification 2021 यूटीईटी नोटिफिकेशन 2021

उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी 2021) प्राथमिक और उच्च कक्षाओं में शिक्षक के पद पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली एक राज्य स्तरीय परीक्षा है. उत्तराखंड टीईटी पास करने वाले उम्मीदवारों को टीईटी पात्रता प्रमाण पत्र दिया जाएगा. इसके अलावा, वे सरकारी और निजी स्कूलों में शिक्षकों के पद के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे.

UTET में पेपर के दो चरण होते हैं, यानी पेपर- I और पेपर- II. पेपर 1 उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार 1 से 5 तक की प्राथमिक कक्षा को पढ़ा सकते हैं, जबकि पेपर II उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार कक्षा 5 से 8 तक पढ़ा सकते हैं.

UTET Exam Date 2021 यूटीईटी परीक्षा तिथि 2021

नीचे बताए गए अस्थायी UTET परीक्षा तिथियां 2021 हैं:

Events Dates
UTET Online Application Start Date 1st September 2021
Last Date to Apply for UTET 2021 30th September 2021
Last Date for Submission of Fee 30th September 2021 till 11:59 P.M.
Downloading of Admit Card To be Announced Soon
UTET Exam Date 2021 26th November 2021
UTET Answer Key N/A
UTET 2021 Result N/A

UTET Online Application Form 2021 यूटीईटी ऑनलाइन आवेदन पत्र 2021

उत्तराखंड में शिक्षक बनने का सपना देखने वाले उम्मीदवार 1 सितंबर 2021 से 30 सितंबर 2021 तक यूटीईटी 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं.

How to fill UTET Application Form 2021? यूटीईटी आवेदन पत्र 2021 कैसे भरें?

UTET Apply Online 2021 की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को कुछ चरणों का पालन करना होगा. वे इस प्रकार हैं.

  • नामांकन प्रक्रिया शुरू करने के लिए आवेदकों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आवेदकों को सभी आवश्यक विवरण ठीक से भरने होंगे.
  • इसके बाद एक यूनिक यूजर लॉगइन आईडी और पासवर्ड जेनरेट होगा.
  • होमपेज पर आपको “Apply” नाम का एक विकल्प मिलेगा. उस पर टिक करें.
  • इसके बाद, आवेदन पत्र में सभी व्यक्तिगत, व्यावसायिक और शैक्षिक विवरण भरें और सभी आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करें.
  • अपना परीक्षा केंद्र, पेपर, भाषा और विषय और उम्मीदवार श्रेणी चुनें.
  • अब, निर्धारित विनिर्देशों के अनुसार अपनी तस्वीर और हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी अपलोड करें
  • फॉर्म भरने के बाद यूटीईटी आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.
  • अंतिम चरण डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, वॉलेट आदि के माध्यम से भुगतान करना है.
  • अंत में, उम्मीदवार यूटीईटी आवेदन पत्र 2021 जमा कर सकता है.
  • यूटीईटी आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेना न भूलें.

UTET Eligibility Criteria यूटीईटी पात्रता मानदंड

उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) 2021 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को आवेदन प्रक्रिया के साथ आगे बढ़ने के लिए यूटीईटी पात्रता मानदंड 2021 की जांच करनी चाहिए. यदि कोई उम्मीदवार UTET पात्रता मानदंड 2021 में से एक या अधिक को पूरा करने में फेल रहता है, तो परीक्षा आयोजित करने वाले अधिकारियों के विवेक के अनुसार उसकी उम्मीदवारी को रद्द या अयोग्य घोषित किया जा सकता है. नीचे आपको अपने तैयार संदर्भ के लिए उसी के सभी विवरण मिलेंगे.

UTET Eligibility Criteria 2021 – Paper I

Class Educational Qualification
Class 1st to 5th (Primary Class) Educational Qualification
  • 10+2 with 50 % Minimum Marks
  • 2 years of Diploma in Elementary Education (D.EL.Ed/BTC) with 50 % Minimum Marks in HSS.
  • Graduate in any Discipline with 50% marks with D.Ed/B.Ed (Special Education.

UTET Eligibility Criteria 2021 – Paper II

Class Educational Qualification
Class VI to VIII (Elementary Class) Graduation degree in any discipline with 50% marks along with B. Ed.
Graduation degree with a minimum of 45% marks in B.Ed as per the National Teacher Education Council
SSC with at least 50% marks and 4 Years Bachelor degree in Elementary Education (B.L.Ed.).
SSC (or its equivalent) with at least 50% marks and 4 years of Bachelor degree of 4 in B.A/ B.Sc. Ed. or B.A. Ed./B.Sc. Ed.

Uttarakhand TET Selection Process उत्तराखंड टीईटी चयन प्रक्रिया

उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) 2021 में दो चरण शामिल हैं. वे:

  • लिखित परीक्षा – स्तर 1 / पेपर I (कक्षा 1 से 5) और स्तर 2 / पेपर II (कक्षा 6 से 8).
  • व्यक्तिगत साक्षात्कार
    सभी उम्मीदवार जो कक्षा I-V और VI-VII के लिए शिक्षक पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें क्रमशः पेपर I और पेपर II के लिए बैठना होगा. उम्मीदवार जो कक्षा I-VII के लिए शिक्षक के पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें दोनों पेपरों को उत्तीर्ण करना होगा. लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के दौर में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र प्राप्त होगा.

UTET Syllabus 2021 यूटीईटी सिलेबस 2021

एक रणनीतिक और व्यवस्थित अध्ययन योजना तैयार करने के लिए, आपको UTET सिलेबस 2021 के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए. आपके क्विक और आसान संदर्भ के लिए विषय-वार UTET सिलेबस 2021 नीचे दिया गया है.

Child Development बाल विकास
बाल विकास में शामिल आवश्यक विषय हैं विकास की अवधारणा और सीखने के साथ इसका संबंध, आनुवंशिकता और पर्यावरण का प्रभाव, बच्चों के विकास के सिद्धांत, समाजीकरण प्रक्रियाएं: सामाजिक दुनिया और बच्चे (माता-पिता, शिक्षक, सहकर्मी), बहु- डायमेंशनल इंटेलिजेंस, कोहलबर्ग, पियागेट और वायगोत्स्की: कंस्ट्रक्ट्स एंड क्रिटिकल पर्सपेक्टिव्स, कॉन्सेप्ट्स ऑफ चाइल्ड-सेंटेड एंड प्रोग्रेसिव एजुकेशन, कंस्ट्रक्ट ऑफ इंटेलिजेंस, हाउ चिल्ड्रन थिंक एंड लर्न; स्कूल के प्रदर्शन और शिक्षण और सीखने की समझ में सफलता पाने के लिए बच्चे कैसे और क्यों असफल होते हैं, सीखने, अनुभूति और भावनाओं के लिए आवश्यक कारक

Language I भाषा I
भाषा 1 के लिए पाठ्यक्रम में प्रश्नों को तैयार करने की अवधारणा शामिल है जिसमें Wh- प्रश्न, अनदेखी गद्य मार्ग, व्यापक और निरंतर मूल्यांकन, शिक्षण शिक्षण सामग्री, अंग्रेजी शिक्षण के सिद्धांत और भाषा कौशल का विकास, शिक्षण शिक्षण सामग्री शामिल हैं.

Language II भाषा II
भाषा 2 के पाठ्यक्रम में मूल्यांकन के तरीके, उपचारात्मक शिक्षण, अंग्रेजी सिखाने के सिद्धांत, अनदेखी कविता, अंग्रेजी ध्वनियों का बुनियादी ज्ञान और उनका ध्वन्यात्मक प्रतिलेखन, अंग्रेजी भाषा शिक्षण के लिए संचारी दृष्टिकोण, अंग्रेजी पढ़ाने की चुनौतियां, अनदेखी गद्य मार्ग और मोडल सहायक, मुहावरे, वाक्यांश क्रिया और साहित्यिक शर्तें.

Environment Studies पर्यावरण अध्ययन
पर्यावरण अध्ययन में महत्वपूर्ण विषय हैं प्रदूषण, प्राकृतिक संसाधन और पर्यावरण, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान का दायरा और संबंध, पर्यावरण तत्वों का बुनियादी ज्ञान, परिवहन और संचार, पेशा, अवधारणा, दायरा, पर्यावरण अध्ययन का महत्व, सार्वजनिक स्थान और संस्थान, पर्यावरण शिक्षा सीखने के सिद्धांत, अवधारणाओं को प्रस्तुत करने के दृष्टिकोण, हमारी संस्कृति और सभ्यता, पदार्थ और ऊर्जा, व्यक्तिगत स्वच्छता, कपड़े और आवास, परिवार और जीवित प्राणी

Mathematics गणित
गणित के लिए आवश्यक विषय हैं गणित/तार्किक सोच की प्रकृति, त्रुटि विश्लेषण और सीखने और सिखाने के संबंधित पहलू, पाठ्यचर्या में गणित का स्थान, ज्यामिति और क्षेत्रमिति, नैदानिक ​​और उपचारात्मक शिक्षण, एकात्मक विधि, भारतीय मुद्रा, संख्याएं, भिन्न, की समस्याएं शिक्षण, मूल्यांकन के तरीके, औसत, गणित का समुदाय, गणित की भाषा, एलसीएम और एचसीएफ, गणितीय संचालन, लाभ-हानि और साधारण ब्याज

Science विज्ञान
उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) 2021 के लिए विज्ञान के अंतर्गत आने वाले विषयों में विज्ञान की प्रकृति और संरचना, पशु प्रजनन और किशोरावस्था, मानव शरीर और स्वास्थ्य, विज्ञान शिक्षण के तरीके, समस्याएं, गर्मी, सूक्ष्मजीव, बल और गति, रसायन शामिल हैं. पदार्थ, मूल्यांकन, नवाचार, प्रकाश और ध्वनि, जीवित प्राणी, पाठ्य सामग्री/सहायक, विज्ञान को समझना, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, सौर प्रणाली, प्राकृतिक विज्ञान, उपचारात्मक शिक्षण और पदार्थ की संरचना

Social Studies सामाजिक अध्ययन
सामाजिक अध्ययन की मुख्य अवधारणाएँ पृथ्वी के मुख्य घटक हैं, भारतीय सभ्यता, संस्कृति और समाज, भारत का भूगोल और संसाधन, भारत का इतिहास और संस्कृति, मौर्य और गुप्त साम्राज्य और उत्तर-गुप्त काल, सरकार: समग्र और कार्य, भूगोल और उत्तराखंड के संसाधन, संसाधन और विकास, भारतीय संविधान और लोकतंत्र और मध्यकालीन और आधुनिक काल

UTET Cut Off 2021 यूटीईटी कट ऑफ 2021

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (यूबीएसई) परीक्षा के बाद यूटीईटी कट ऑफ 2021 जारी करेगा. नीचे दी गई तालिका आपको उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) 2021 के लिए अपेक्षित कट ऑफ अंकों का विवरण प्रदान करती है.

UTET Expected Cut Off 2021 UTET अपेक्षित कट ऑफ 2021

Category UTET Cut Off Marks UTET Qualifying Percentage
OBC/ PWD/ Ex-Servicemen 75 50%
General 90 60%
SC/ ST 60 40%

UTET Admit Card 2021 यूटीईटी प्रवेश पत्र 2021

उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (यूबीएसई) डाउनलोड करने के लिए यूटीईटी एडमिट कार्ड 2021 जारी करेगा. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से यूटीईटी एडमिट कार्ड 2021 डाउनलोड कर सकते हैं.

Steps to Download UTET Admit Card 2021 यूटीईटी प्रवेश पत्र 2021 डाउनलोड करने के चरण
नीचे दिए गए चरण आपको बताएंगे कि उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) 2021 के एडमिट कार्ड कैसे डाउनलोड करें.

  • सबसे पहले, उत्तराखंड बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (यूबीएसई) की अधिकृत वेबसाइट पर जाएं.
  • अब, उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) 2021 की आधिकारिक वेबसाइट पर “एडमिट कार्ड” टैब पर क्लिक करें.
  • यहां, उम्मीदवार को आवश्यक क्षेत्रों में लॉगिन आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा.
  • अब, एडमिट कार्ड को सेव / डाउनलोड करने के लिए डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें. UTET एडमिट कार्ड 2021 पर उल्लिखित सभी सूचनाओं की जाँच करें.
  • एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट ले लें.

UTET Result 2021 यूटीईटी परिणाम 2021

यूटीईटी परीक्षा का परिणाम आधिकारिक वेबसाइट https://ubseonline.uk.gov.in पर उपलब्ध कराया जाएगा. उम्मीदवार आधिकारिक साइट के माध्यम से यूटीईटी 2021 परीक्षा के दोनों पेपरों के परिणाम तक पहुंच सकते हैं. हमने 2021 के यूटीईटी परिणाम की उपलब्धता के संबंध में सभी सूचनाओं को सबसे ऊपर सूचीबद्ध किया है. हमने छात्रों को उनके उत्तराखंड टीईटी परिणाम की जांच करने के लिए सीधा लिंक भी अपडेट किया है. हालांकि, उम्मीदवारों को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि वे अपडेट के लिए नियमित रूप से बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट देखते रहें.

UTET 2021 Important Dates

UTET 2021 Notification Date 01-09-2021
UTET Online Form https://ukutet.com/instr.aspx
UTET Admit Card Download from official website
UTET Result Visit official website
UTET official Website https://ukutet.com/default.aspx
Last Date For Registration 30-09-2021
UTET Exam Date 26-11-2021 (tentative)
UTET Login www.ukutet.com
UBSE Website https://ubse.uk.gov.in/
Latest Notifications https://oxygenpillow.org/
UTET Notification PDF Downloand Here

UTET FAQs

Q- What is the validity of the Uttarakhand Teacher Eligibility Test (UTET) Score?

  • Uttarakhand Teacher Eligibility Test (UTET) 2021 Score is valid for 7 years.

Q- What is the UTET Application Fee?

  • The UTET Application Fee has been stated in the below table:

Category

For One Exam- Paper I or Paper II

For Both Exam

SC/ST/PH

Rs 300

Rs 500

General/OBC

Rs 600

Rs 1000

Q- What is the mode of UTET examination?

  • Uttarakhand Teachers Eligibility Test (UTET) 2021 is an offline examination. It is conducted in offline mode.

यूटीईटी अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न- उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (UTET) स्कोर की वैधता क्या है?

  • उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (UTET) 2021 का स्कोर 7 साल के लिए वैध है.

प्रश्न- यूटीईटी आवेदन शुल्क क्या है?

  • UTET आवेदन शुल्क नीचे दी गई तालिका में बताया गया है:

एक परीक्षा के लिए- पेपर I या पेपर II

एससी/एसटी/पीएच- 300 रुपये
सामान्य/ओबीसी- 600 रुपये

दोनों परीक्षाओं के लिए- पेपर I और पेपर II

एससी/एसटी/पीएच- 500 रुपये
सामान्य/ओबीसी- 1000 रुपये

प्रश्न- यूटीईटी परीक्षा का तरीका क्या है?

  • उत्तराखंड शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) 2021 एक ऑफलाइन परीक्षा है. यह ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जाता है.

ये भी पढ़ें- CBSE CTET 2021 Apply Online: कैसे करें सीटीईटी 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन

ये भी पढ़ें- Free Fire Redeem Code Today: 10 सितंबर के लिए फ्री फायर रिडीम कोड

ये भी पढ़ें- CTET Notification 2021: सीटीईटी 2021 नोटिफिकेशन, आवेदन, तारीख और पात्रता की जानकारी

ट्रेंडिंग न्यूज,  सरकारी नौकरी और सरकारी रिजल्ट, आईपीएल 2021, टी20 विश्वकप 2021, टेक न्यूज और हेल्थ न्यूज के लिए Oxygen Pillow News के साथ बने रहें।

Leave a Comment